यूपी के 19 जिलों से उत्तराखंड आने वाले 21 दिन होंगे क्वारंटाइन, जानें जिलों के नाम

[ad_1]

लॉकडाउन-5 में देशभर में जहां केंद्र सरकार विशेष छूट प्रदान कर रही है, वहीं उत्तराखंड में प्रवासियों की एंट्री को लेकर नियम और सख्त कर दिए गए हैं। राज्य सरकार ने लिस्ट ऑफ हाईलोड कोविड-19 इनफेक्टेड सिटी के तहत देशभर के 75 जिलों की सूची तैयार की है।

इनमें उत्तर प्रदेश के 19 जिले शामिल हैं। इन जिलों से आने वाले लोगों को 21 दिन तक क्वारंटाइन रहना होगा। इनमें सात दिन संस्थागत और 14 दिन होम क्वारंटाइन रहना अनिवार्य होगा।

अनलॉक-1 में प्रवासियों की एंट्री को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति है। इस स्थिति को दूर करने के लिए ऊधमसिंह नगर के एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने शुक्रवार को फेसबुक लाइव के जरिये लोगों को सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन की जानकारी दी गई।

एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने साफ कर दिया कि जिन 75 जिलों की लिस्ट तैयार की गई है, उन क्षेत्रों से आने वालों को कोई रियायत नहीं मिलेगी। एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने बताया कि ऊधमसिंह नगर से लगे यूपी के 19 जिले भी इस लिस्ट में शामिल है।

बताया कि इन जिलों से यूएस नगर में एंट्री करने वाले प्रवासियों को शुरुआत के सात दिन संस्थागत क्वारंटाइन में रहना ही पड़ेगा। इसके बाद अगले 14 दिन उन्हें होम क्वारंटाइन में बिताने होंगे। एसएसपी ने बताया कि बताया कि यूपी के इन जिलों की सीमाओं पर 11 बैरियर पर लगाये जा रहे हैं। 

 

लॉकडाउन पास की व्यवस्था नहीं
एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने बताया है कि यूपी से उत्तराखंड में डेली अप-डाउन या व्यापार करने के लिए आने वालों को पहले लॉकडाउन पास देने पर विचार चल रहा था। लेकिन, अब लॉकडाउन पास की व्यवस्था खत्म कर दी गई है। बताया कि यूपी से आने वाले व्यापारी अप-डाउन नहीं कर सकेंगे। अगर कोई आता भी है तो उत्तराखंड में आने के बाद सात दिन संस्थागत क्वारंटाइन और फिर 14 दिन होम क्वारंटाइन होना ही पड़ेगा। कहा कि फिलहाल यही व्यवस्था रहेगी।

 

ये हैं यूपी के 19 जिले 
आगरा, लखनऊ, सहारनपुर, कानपुर नगर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, रायबरेली, बनारस, बिजनौर, अमरोहा, संत कबीरनगर, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, रामपुर, मथुरा और बरेली। 

लिस्ट में शामिल हैं ये जिले
चेन्नई, हैदराबाद, तिरुवलूर, कोलकाता, हावड़ा, इंदौर, चेंगलपट्टू, साउथ ईस्ट दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, साउथ दिल्ली, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, शहादरा, ईस्ट दिल्ली, नई दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, अहमदाबाद, सूरत, वड़ौदरा, अनांद, बनासकांठा, पंचमहल, भावनगर, गांधीनगर, अरावली, मुंबई, पुणे, थाणे, नासिक, पालघर, नागपुर, सोलापुर, यवतमाल, औरंगाबाद, सतना, धुले, अकोला, जलगांव, मुंबई सबरबन, अजमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चित्तौणगढ़, डूंगरपुर, जयपुर, जलौर, जोधपुर, कोटा, नागौर, पाली, राजस्मांड, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, उदयपुर।

 

यूपी से आकर दुकान खोलने पर मुकदमा
जसपुर। ठाकुरद्वारा के सूरजननगर निवासी विकास कुमार की जसपुर में सर्राफा की दुकान है। विकास ने बिना पास बनवाये दुकान खोलनी शुरू कर दी थी। शुक्रवार को पुलिस उसे दुकान से उठा लाई। तथा लॉकडाउन तोड़ने का मुकदमा दर्ज कर उसे जमानत पर छोड़ दिया। इसके अलावा अभियान के दौरान 19 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया। वहीं 19 मोटरसाइकिलें भी सीज की। 

 

[ad_2]

Share your love
Christophe Rude
Christophe Rude
Articles: 15883

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *